नेब्रास्का के विश्वविद्यालय - लिंकन







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शिक्षण की रणनीति विचार सीएसआई का मूल्यांकन करते समय छात्र Generalizations मूल्यांकन के तरीके स्वयं विनियमित शिक्षार्थियों का विकास संज्ञानात्मक रणनीति निर्देश को लागू संज्ञानात्मक रणनीति निर्देश एक बहुत ही व्यापक विषय है, लेकिन यहाँ आप इस प्रक्रिया को और व्यावहारिक सुझावों के एक सिंहावलोकन मिल जाएगा। गहराई में अधिक जानकारी के लिए अध्ययन के लिए संदर्भ प्रदान की जाती हैं। सीएसआई छात्रों स्वयं विनियमित शिक्षार्थियों होने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद करने के उद्देश्य से एक उपकरण है। हमारा उद्देश्य को लागू करने और कार्यान्वयन की स्वयं विनियमित रणनीति विकास (SRSD) मॉडल समझा, साथ ही इसकी प्रभावशीलता के लिए मूलभूत आधार प्रदान करना है। शामिल होंगे प्रस्तुत जानकारी: 1. कदम (आप इसे कैसे करते हैं)। 2. हर कदम के पीछे उद्देश्य है (यदि आप ऐसा क्यों)। हम शिक्षण प्रक्रिया रणनीति शिक्षा के प्रभाव को निर्धारित करता है कि तनाव चाहिए। एक रणनीति की परिभाषा रणनीतियों पर चर्चा के दौरान यह परिभाषा काटना करने के लिए उपयोगी है। रणनीतियों रहे हैं: प्रदर्शन की सुविधा निर्देश दिया कि लक्ष्य और बूझकर चलाया हुआ प्रक्रिया। प्रमुख हिस्से हैं: लक्ष्य निर्देशित - एक निश्चित समारोह में प्रदर्शन करने का इरादा है। होशपूर्वक चलाया हुआ प्रक्रियाओं - सीधे manipulable और statable: & Quot; मुझे doing_______ हूँ और यह है यह कैसे क्यों _______ हैं। & Quot; रणनीति स्वयं विनियमित किया जा रहा है यह आवश्यक है। यह होश नहीं था कि कुछ विनियमित करने के लिए संभव नहीं होगा। प्रदर्शन की सुविधा - रणनीतियों कार्य की आवश्यकताओं के लिए मिलान, जब प्रदर्शन में सुधार की प्रक्रिया है कि कर रहे हैं। आप एक रणनीति का उपयोग करते हैं तो आपको चीजें बेहतर आसान है, और तेज कर सकते हैं। संक्षेप में, एक रणनीति के लिए बस एक कार्य को पूरा करने के लिए उपकरण का इस्तेमाल किया है। एक रणनीति केंद्रित है और प्रयास को बढ़ाता है। रणनीतियों शैक्षणिक कार्यों में से बढ़ाया प्रदर्शन के लिए अनुमति देते हैं तो सिर्फ एक लीवर का उपयोग कर के रूप में, और अधिक आसानी से भारी वस्तुओं को स्थानांतरित करने के लिए हमें की अनुमति देता है। हम में से अधिकांश को भी यह एहसास के बिना, लगातार रणनीतियों का उपयोग करें। रणनीतियाँ तो हम आम तौर पर हम उन्हें प्रयोग कर रहे हैं कि यह भी जानकारी नहीं है कि रोजमर्रा की जिंदगी में एकीकृत कर रहे हैं। आम रणनीति में शामिल हैं: - वयस्कों के लिए खुद को नोट लिख - बच्चे एक परिचित वर्तनी की रणनीति है & quot सिखाया जाता है, मैं & quot; पहले & quot; E & quot; बाद में & quot छोड़कर, ग & quot; कार्य करने के लिए सामरिक दृष्टिकोण अधिक प्रभावी शिक्षार्थियों से गरीब शिक्षार्थियों अलग। रणनीति के प्रयोग सफल शिक्षार्थियों के बीच आम है, जबकि विपरीत शिक्षार्थियों संघर्ष के लिए और विकलांग सीखने के साथ विशेष रूप से छात्रों में सच है। इन छात्रों को प्रभावी रणनीति विकसित नहीं हो सकता है, या अप्रभावी या अनुचित रणनीतियों का इस्तेमाल कर सकता है। रणनीतियाँ अत्यधिक सरल से जटिल सरगम ​​चलाते हैं। शिक्षकों के पेशेवरों और रणनीति के विपक्ष दोनों वजन, वे इसे लागू करने के लिए चुनने से पहले किसी भी शिक्षण की रणनीति पर गंभीर रूप से देखने की जरूरत है। यह सब रणनीतियों जटिल लग कर सकता है, लेकिन यह जरूरी है कि मामला नहीं है। सीएसआई अनुसंधान आधारित कई अन्य शैक्षिक तकनीक के विपरीत, संज्ञानात्मक रणनीति निर्देश इसकी प्रभावशीलता की पुष्टि की है कि अनुसंधान के एक व्यापक आधार पर स्थापित किया गया है। शोध में स्पष्ट रूप रणनीतियाँ निर्देश के प्रभाव को साबित करता है। इस शोध में & quot में आयोजित किया गया है, वास्तविक & quot; साथ & quot कक्षाओं, असली & quot; 20 साल से अधिक छात्रों। डिकोडिंग, समझ पढ़ना, शब्दावली, लेखन, वर्तनी, गणित, अध्ययन कौशल, और अन्य सामग्री क्षेत्रों - पढ़ना: सीएसआई जैसे पाठ्यक्रम क्षेत्रों की एक विस्तृत विविधता में इस्तेमाल किया गया है। सीएसआई क्योंकि मोटे तौर पर इसका व्यापक अनुसंधान के आधार के, वर्तमान शैक्षिक प्रथाओं के क्षेत्र में अग्रणी है। शिक्षण रणनीतियों का चयन कभी कभी अंधेरे में एक शॉट की तरह हो सकता है। कुछ रणनीतियों और पाठ्यक्रमों के लिए चुना जाता है क्यों कई अलग अलग कारण हैं: - यह जिले को चुना गया है क्या - यह एक और शिक्षक / व्यवस्थापक / कॉलेज के प्रोफेसर की सिफारिश की है - यह श्रीमती स्मिथ के वर्ग के लिए काम करने के लिए लग रहा था - यह सुंदर चित्र है हालांकि, हम ध्यान केंद्रित रणनीतियों को खुद पर नहीं होना चाहिए कि तनाव होता है, बल्कि लागू करने की प्रक्रिया पर। यहां तक ​​कि एक प्रभावी रणनीति यह अनुचित तरीके से लागू किया जाता है तो परिणाम का उत्पादन करने के लिए असफल हो जायेगी। एक रणनीति को लागू करने के लिए एक और quot के रूप में देखा जाना चाहिए,। प्रक्रिया & quot; इस प्रक्रिया को विकासवादी और गतिशील होना चाहिए। & Quot; प्रक्रिया & quot; कार्यान्वयन, SRSD मॉडल की भी मान्य तरीकों पर आधारित है। प्रक्रिया & quot; & quot में शामिल हर कदम; कार्यान्वयन के अनुसंधान के निष्कर्ष और वर्तमान सर्वोत्तम प्रथाओं पर आधारित है। कार्यान्वयन के मॉडल हम इस प्रकार का उपयोग करने वाले कार्यान्वयन मॉडल हैरिस और ग्राहम (1996) स्वयं विनियमित रणनीति के विकास के मॉडल पर आधारित है। SRSD का लक्ष्य है, अभ्यस्त लचीला, और स्वत: रणनीतियों का उपयोग करने के लिए है। इस बार अभ्यास का एक बहुत ले जा सकते हैं, और effort. The SRSD मॉडल बहुत व्यापक है। यह महत्वपूर्ण कदम की अनदेखी नहीं कर रहे हैं सुनिश्चित करता है। ऐसे SRSD के रूप में एक मॉडल के बाद दो प्रमुख फायदे हैं: सबसे पहले, यह आप का पालन करने के लिए एक अनुदेशात्मक टेम्पलेट देता है। आप एक कदम-दर-कदम फैशन में रणनीति को पढ़ाने के लिए कैसे पता है। दूसरा, रणनीति अनुदेश एक प्रमुख समय और प्रयास प्रतिबद्धता शामिल है। इसलिए मान्य किया गया है दृष्टिकोण है कि एक लागत / लाभ के संतुलन से अधिक प्रदान करते हैं। रणनीति के निर्देश को लागू करने के लिए जब अनुदेशात्मक मॉडल एक गंभीर विचार है। इतना ही नहीं एक मॉडल अप्रभावी साबित हो सकता है, यह भी छात्रों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। विकलांग सीखने के साथ छात्र संज्ञानात्मक रणनीति निर्देश शिक्षार्थियों की एक किस्म के लिए प्रभावी है, लेकिन विकलांग सीखने के साथ विशेष रूप से छात्रों। विकलांग सीखने के साथ छात्रों को अक्सर सफलतापूर्वक कार्यों पर हमला करने के लिए आवश्यक रणनीति के प्रकार विकसित नहीं है। रणनीति शिक्षा का एक महत्वपूर्ण पहलू सीखने विकलांग बच्चों के शिक्षाविदों से परे जाना कि समस्या है कि सराहना करने के लिए है, और इन समस्याओं पर प्रतिकूल अकादमिक प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। स्वयं विनियमित रणनीति के विकास मॉडल की रणनीतियों के आवश्यक metacognitive ज्ञान के साथ छात्रों को प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया। छात्रों को एक रणनीति काम करता है और रणनीति में हर कदम क्यों किया जाता है कैसे समझना चाहिए। स्वयं विनियमित रणनीति के विकास मॉडल की रणनीति की प्रक्रिया को समझने के लिए छात्रों को सक्षम बनाता है। अनुसंधान सक्रिय रूप से शिक्षा की प्रक्रिया में शामिल कर रहे हैं, जो छात्रों को बेहतर बनाए रखने, प्रेरणा और सीखने के प्रति समग्र दृष्टिकोण है कि पता चलता है। कई संघर्ष शिक्षार्थियों अप्रभावी या अपरिपक्व रणनीतियों का उपयोग करें, या सभी को एक साथ रणनीतियों को रोजगार के लिए असफल हो जायेगी, रणनीति विकसित कभी नहीं हो सकता। रणनीति अनुदेश नाटकीय रूप से छात्र के प्रदर्शन को बढ़ा सकते हैं। सीएसआई लचीला है और अलग आत्म नियमन की तकनीक के साथ संयोजन में उपयोग किया जा सकता है। इन तकनीकों का समर्थन है, याद रखना, मॉडलिंग में स्पष्ट रूप से सिखाया जाता है और संयुक्त होने की जरूरत है, और स्वतंत्र प्रदर्शन चरणों होगा। वे इस प्रक्रिया का सबसे में शामिल करने की आवश्यकता होगी। स्व-विनियमन छात्रों को उनकी खुद की प्रगति पर नजर रखने और उनके सुधार देखने के लिए के लिए एक कारगर तरीका साबित हो सकता है। यह वे metacognitive और आत्म विनियमन कर रहे हैं, जहां एक स्तर है, छात्र प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए समय और प्रयास की एक महत्वपूर्ण निवेश का समय लगेगा। स्वयं विनियमित रणनीति के विकास मॉडल हम क्योंकि अपनी पूर्णता और लचीलेपन के कार्यान्वयन की SRSD मॉडल पेश करने के लिए चुना है। मॉडल अच्छी तरह से विकसित की है और अनुक्रमिक, अभी तक यह है कि यह रोजगार जब शिक्षकों को अपने खुद के पेशेवर निर्णय का उपयोग करने की अनुमति देता है। कार्यान्वयन के चरणों में सभी आवश्यक क्षेत्रों को पूरी तरह से संबोधित कर रहे हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित कर रहे हैं। हालांकि, चरणों लचीला कर रहे हैं और शिक्षक द्वारा उचित या आवश्यक समझा रूप में फिर क्रम या जोड़ा जा सकता है। चरणों पुनरावर्ती होने का इरादा कर रहे हैं और महारत सुनिश्चित करने के लिए दोबारा गौर किया जाना चाहिए। यह इस मॉडल के लचीलेपन का हिस्सा है। चरणों और शिक्षण प्रक्रिया के हिस्से के रूप में दोबारा गौर किया जाना चाहिए सकता है। समीक्षा चरणों ही यह भी छात्रों पर पुनर्विचार और metacognitive कौशल विकसित करने की अनुमति देगा, महारत के साथ मदद नहीं करेगा। चरण 1: विकसित और पृष्ठभूमि ज्ञान को सक्रिय करें विकासशील पृष्ठभूमि ज्ञान कभी कभी यह है कि अक्सर अनदेखी तो स्पष्ट लगता है। संघर्ष शिक्षार्थियों आवश्यक पृष्ठभूमि ज्ञान की कमी है या सफलतापूर्वक एक कार्य को पूरा या एक रणनीति का उपयोग करने के लिए आवश्यक preskills सकता है। कई मामलों में, एक छात्र क्या करता है, ज्ञान अक्सर खंडित है। छात्रों को प्रभावी ढंग से एक रणनीति का उपयोग करने के लिए शर्त कौशल में महारत हासिल है चाहिए। पृष्ठभूमि ज्ञान को विकसित करते हुए इसे शुरू में रणनीति प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक बुनियादी कौशल को परिभाषित करने के लिए, और छात्रों को रणनीति में प्रयुक्त शब्दों को समझते हैं कि कुछ करने के लिए आवश्यक है। छात्रों को वे इसकी सबसे बुनियादी घटकों को समझने की जरूरत रणनीति को समझने के लिए आदेश में। रणनीति के लिए आवश्यक बुनियादी नियम और कौशल की पहचान करने के लिए सबसे अच्छा तरीका एक कार्य विश्लेषण करने के लिए है। कार्य विश्लेषण छात्रों को आवश्यक शर्त कौशल रणनीति प्रदर्शन के अधिकारी है या नहीं, यह निर्धारित करने के लिए शिक्षकों को मदद मिलेगी। कार्य विश्लेषण के बाद पूरा हो शिक्षकों को छात्रों के कौशल की जांच कर सकते हैं कि कई तरीके हैं। ये छात्र प्रदर्शन का अवलोकन पाठ्यक्रम आधारित उपायों का उपयोग कर, या बस छात्रों पूछ शामिल हैं। अक्सर, प्रशिक्षकों पहले से ही छात्र प्री-कौशल के ज्ञान के अधिकारी करेंगे। कौशल घाटे नई रणनीति शुरू करने के पहले संबोधित किया जाना चाहिए। स्टेज 2: रणनीति पर चर्चा रणनीति की चर्चा महज एक रणनीति के कदम के माध्यम से जाने की तुलना में अधिक शामिल प्रक्रिया है। रणनीति शिक्षा का एक प्रमुख लक्ष्य है कि वे स्वयं विनियमित कर रहे हैं इस मुद्दे पर जहां छात्रों को लाने के लिए है। इस लक्ष्य को हासिल किया जा करने के लिए आदेश में, छात्रों को सक्रिय रूप से शामिल है और इस प्रक्रिया में स्वामित्व की अनुमति दी जानी चाहिए। शिक्षक & quot की जरूरत होगी; बेचने & quot; रणनीति और मिल छात्रों & quot; में खरीदते हैं। & quot; छात्रों को वे अधिक सक्रिय रूप से शामिल है, आत्म-नियमन में पहला कदम है जो होना करने के लिए उन्हें सक्षम हो जाएगा सीख रहे हैं में विश्वास होना। एक छात्र को एक रणनीति का उपयोग करने के लिए नहीं चाहता है तो यह कि वे नहीं करेंगे ग्रहण करने के लिए उचित है। छात्रों को भी हो जाएगा तो यह है कि शिक्षक, उत्साहित प्रतिबद्ध है और सक्रिय होने की जरूरत है। यह बेहतर अकादमिक प्रदर्शन में परिणाम होगा ;, & बेचने quot; रणनीति का उपयोग एक आसान और quot होना चाहिए। इस रणनीति या अन्य रणनीतियों अतीत में छात्रों के प्रदर्शन में सुधार हुआ है, और रणनीतियों अतीत में आप मदद की है यहां तक ​​कि कैसे कैसे के उदाहरण के साथ छात्रों को प्रदान करें। यह पर्याप्त नहीं हो सकता; आप सबसे अधिक संभावना आपके विशेष रूप से छात्रों को प्रेरित क्या खोजने की जरूरत होगी। उदाहरण के लिए: वे माता पिता को गर्व बनाने मित्र को पटाने, या सम्मान रोल कर रही है, अवकाश, कोई होमवर्क के लिए बाहर नहीं जा सकती है, ताकि काम किया जा रहा है। शिक्षकों की रणनीति का उपयोग कर के लाभों को समझाने के लिए इस चरण के दौरान यह उचित है; चर्चा और यहां तक ​​कि मौजूदा प्रदर्शन के उदाहरण प्रदान करते हैं। शिक्षक छात्रों सवाल पूछने, और वे चर्चा की जा रही विशेष विषय या कौशल में कैसे लग रहा है आश्वस्त उन्हें पूछना चाहिए। तब रणनीति सीखने अपने प्रदर्शन में सुधार कर सकते हैं के लिए समझाना। इस चरण के अंतिम भाग की रणनीति के इस कदम के लिए छात्रों को शुरू किया गया है। रणनीति कदम एक-एक करके समझाया जाना चाहिए। आमतौर पर शिक्षकों शुरू जहां यह है, लेकिन SRSD मॉडल पहले से ही इस बिंदु पर रखी जाने वाली जमीन काम की बहुत अनुमति दी गई है। इस प्रक्रिया के दौरान शिक्षकों को अपने छात्रों की समझ की निगरानी की जानी चाहिए। इस प्रक्रिया का हिस्सा छात्रों के साथ सहयोग में और आप वे ऊपर रखने और विस्तार से बताया जा रहा है क्या समझ रहे हैं सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसा करने में काम करने के लिए है। चरण 3: रणनीति मॉडल मॉडलिंग का उद्देश्य एक कुशल शिक्षार्थी की विचार प्रक्रिया के लिए छात्रों को बेनकाब करने के लिए है। अच्छा मॉडलिंग महज एक रणनीति में कदम पेश अच्छी तरह से परे चला जाता है। यही कारण है & quot; यह है & quot के साथ छात्रों को प्रदान करता है; और & quot; कैसे & quot; विभिन्न रणनीति कदम की। यह भी छात्र प्रयास आवश्यक है, और बेहतर प्रदर्शन में उस रणनीति का उपयोग परिणामों से पता चलता है कि यह दर्शाता है। मॉडलिंग से, एक शिक्षक ही नहीं है कि क्या करना है, लेकिन साथ ही लगता है कि क्या दिखा सकते हैं। इस प्रक्रिया को 'जोर से लगता है कि' कहा जाता है। एक थिंक जोर से सिर्फ एक रणनीति में कदम लिस्टिंग से परे चला जाता है। यह उपयोगी है, यह अपर्याप्त है। छात्रों को समझने और रणनीति का प्रयोग करने में शामिल metacognitive प्रक्रिया को देखने की जरूरत है। छात्र एक सफल शिक्षार्थी रणनीति का उपयोग करता है और इसके माध्यम से सोचता है कि कैसे को देखने में सक्षम है रणनीति का उपयोग करते समय उनके विचार प्रक्रिया व्यक्त शिक्षक द्वारा। एक जोर से लगता है कि प्रक्रिया में शामिल बहुत अधिक जटिल है कि यह शुरू में लग सकता है की तुलना में है। गुप्त प्रकट कर रही विशेषज्ञ शिक्षार्थियों के लिए बहुत मुश्किल है और अभ्यास और तैयारी का एक महत्वपूर्ण राशि की आवश्यकता है। स्टेज 4: रणनीति याद यह छात्रों को स्मृति करने के लिए रणनीति कदम के लिए प्रतिबद्ध है कि महत्वपूर्ण है। हम छात्रों को नहीं रणनीति के कदम को याद करने पर काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सक्षम होना चाहता हूँ, क्योंकि कदम याद रखना महत्वपूर्ण है। छात्र संज्ञानात्मक प्रसंस्करण क्षमता की एक सीमित मात्रा में है, और उस क्षमता रणनीति के कदम को याद करने के साथ सेवन किया जाता है, तो यह काम खुद पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मुश्किल या असंभव हो जाएगा। रणनीति कदम याद रखना है कि हम सिर्फ एक या दो बार पर काम नहीं करना चाहिए कि कुछ है; हम लगातार रणनीति कदम की याद को मजबूत किए जाने की जरूरत है, और इतना है कि विभिन्न संदर्भों में यह छात्रों के लिए दूसरा स्वभाव बन जाता है। छात्रों को रणनीति के कदम याद करने में मदद करने के लिए कई तरीके हैं; कुंजी पुनरावृत्ति और भिन्नता है। अधिक अभ्यास वे सेटिंग्स और स्थितियों वे रणनीति को याद रखना पर सफल हो जाएगा की एक किस्म में मिलता है। एक शिक्षक की रणनीति की याद को पढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियों या खेल का उपयोग कर सकता है: उदाहरण के लिए, वे राउंड रोबिन गतिविधियों या एक गेंद खेल टॉस इस्तेमाल कर सकते हैं। एक रणनीति याद रखना अच्छी तरह से रणनीति के कदम वापस parroting से परे चला जाता है। छात्रों को पता है और इस प्रक्रिया में हर कदम के साथ शामिल है समझने की जरूरत है। चरण 5: रणनीति का समर्थन रणनीति का समर्थन यकीनन SRSD लागू करने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण कदम है। रणनीति का समर्थन मचान नामक एक प्रक्रिया का उपयोग करके किया जाता है। मचान तेजी से छात्र के प्रदर्शन की जिम्मेदारी स्थानांतरण, जबकि शुरू में सभी या किसी कार्य के अधिकांश प्रदर्शन कर शिक्षकों के शामिल है। यह एक इमारत के निर्माण इस्तेमाल किया जब मचान की तरह, सहायता प्रदान करता है। शिक्षक रणनीति का उपयोग करते समय छात्रों के लिए है कि सहायता प्रदान करने की जरूरत है। मचान के साथ। यह छात्र को शिक्षक से रणनीति प्रदर्शन का एक क्रमिक हस्तांतरण के लिए संभव है। छात्रों को पर्याप्त समय दिए जाने की जरूरत है और रणनीति में महारत हासिल करने के लिए समर्थन करते हैं। एक मोटर साइकिल की सवारी पहली बार आप प्रशिक्षण के पहियों पर डाल दिया, और उन्हें प्रशिक्षण के पहियों से समर्थन की एक बहुत कुछ के साथ अभ्यास करने के लिए एक बच्चे को पढ़ाने कब: मचान की प्रक्रिया एक मोटर साइकिल की सवारी करने के लिए एक बच्चे को पढ़ाने के अनुरूप है। फिर, आप कम समर्थन और अधिक अभ्यास संतुलन के लिए, ऊपर प्रशिक्षण के पहियों के लिए कदम और अधिक स्वतंत्र रूप से एक छोटा सा सवारी। इसके बाद, आप प्रशिक्षण के पहियों से दूर ले और सीट पकड़े बच्चे के पीछे चला जाएगा। आखिरकार, आप पूरी तरह से किसी भी समर्थन, बस अपने पर्यवेक्षण जाने के लिए और बाहर के साथ स्वतंत्र रूप से बच्चे को जाने देना होगा। SRSD कार्यान्वयन मॉडल शिक्षकों के समर्थन चरण में रणनीति के स्वतंत्र उपयोग करने के लिए मौजूदा प्रदर्शन से बढ़ने की जरूरत है जो कुछ भी समर्थन छात्रों को उपलब्ध कराने की जरूरत है। शिक्षकों और छात्रों के लिए एक रणनीति के प्रदर्शन में महारत हासिल करने के लिए एक साथ काम करते हैं। शिक्षकों के प्रदर्शन के एक उन्नत स्तर को प्राप्त करने के क्रम में बच्चे की क्षमताओं और उनकी जरूरतों के बारे में पता करने की जरूरत है। रणनीति का समर्थन शामिल हो सकते हैं: धीरे-धीरे लुप्त होती है, जबकि मदद के कार्यों पर मिलकर काम छोटे समूहों में छात्रों डाल रणनीति Remodeling एक कदम की विशेष रूप से उपयोग उत्साह सुधारात्मक प्रतिक्रिया उपलब्ध कराना शिक्षकों और छात्रों के बीच सहयोग SRSD प्रक्रिया में अत्यंत महत्वपूर्ण है। सहयोग शिक्षक छात्र कमी हो सकती है किसी भी आवश्यक जानकारी में छात्र समझने के लिए जाँच और भरने के लिए एक अवसर देता है। यह भी शिक्षक छात्रों के लिए आवश्यक कौशल के काम को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए अधिकारी को यकीन है कि एक और अवसर देता है। यदि आवश्यक हो, शिक्षकों वापस जाने के लिए और कुछ पूर्व कौशल सिखाने के लिए आवश्यकता हो सकती है। इस SRSD मॉडल के लचीलेपन का हिस्सा है। स्टेज 6: स्वतंत्र प्रदर्शन यह याद रखना महत्वपूर्ण है, रणनीति शिक्षा का लक्ष्य सिखाया के रूप में स्पष्ट रणनीति का उपयोग करने के लिए छात्र के लिए नहीं है, लेकिन सुधार अकादमिक प्रदर्शन के लिए। अक्सर, छात्रों को उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए रणनीति अनुकूलित कर सकते हैं। इस रूप में लंबे समय शिक्षक रणनीति अभी भी कार्य को पूरा करने में सफल रहा है पूरा भरोसा है के रूप में मॉडल का एक स्वीकार्य हिस्सा है। स्वतंत्र प्रदर्शन एक शिक्षक का काम हो गया है कि इसका मतलब यह नहीं है। शिक्षकों को अभी भी वे ठीक से रणनीति का उपयोग कर रहे हैं यह सुनिश्चित करने के लिए रणनीति के छात्रों के उपयोग पर नजर रखने चाहिए। मूल्यांकन करने के निर्देश हमेशा किसी भी पाठ्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए। इस तरह राज्य के मानकों और योग्यता परीक्षण के रूप में वर्तमान शैक्षिक पहल के साथ, जवाबदेही शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी है। मूल्यांकन और आकलन हुआ है सीखने या नहीं, पता करने के लिए आवश्यक है। सीएसआई सार्थक मूल्यांकन की सुविधा; प्रक्रिया के इंटरैक्टिव, सहयोगी स्वभाव शिक्षकों को आसानी से छात्रों की अनुभूति, प्रभावित है, और प्रदर्शन में परिवर्तन का आकलन करने के लिए अनुमति देता है। विचार संज्ञानात्मक रणनीति निर्देश का मूल्यांकन करते समय कम से कम, शिक्षकों को पता होना चाहिए: छात्रों को वास्तव में रणनीति का प्रयोग कर रहे हैं, चाहे या नहीं इसके उपयोग के प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है छात्रों को किया जा रहा है मूल्यवान और प्रबंध के रूप में रणनीति को देखते हैं शिक्षक के निर्देश भी मूल्यांकन किया जाना चाहिए। मूल्यांकन और अपने स्वयं के प्रदर्शन का समायोजन शिक्षकों को पूरी तरह नियंत्रण से अधिक हो सकता है कि कुछ कारकों में से एक है। शिक्षकों वे कार्यान्वयन के सभी स्तरों पर प्रभावी रहे हैं कि यह सुनिश्चित करने की जरूरत है। यह वापस जाने के लिए और चरणों और रणनीति कदम से कुछ फिर से अध्यापन करने के लिए आवश्यक हो सकता है। शिक्षकों को भी विचार करने और छात्रों को अक्सर रणनीति को संशोधित करेगा के रूप में छात्रों को वास्तव में रणनीति का उपयोग कैसे आकलन करना चाहिए। संशोधनों के छात्र अपनी शक्तियों और कमजोरियों के बारे में पता है और बेहतर उनकी जरूरतों के अनुरूप करने के लिए रणनीति में संशोधन किया है कि इसका मतलब यह कर सकते हैं। दूसरों पर फिर से विचार करने की आवश्यकता हो सकती है, जबकि इन संशोधनों अभी भी वृद्धि हुई अकादमिक प्रदर्शन के वांछित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। वे अभी भी प्रभावी रहे हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए रणनीति का प्रयोग करते हुए शिक्षक छात्रों का पालन करना चाहिए। शिक्षक छात्रों को विभिन्न स्थितियों में रणनीतियों का उपयोग करने के लिए अवसरों के बारे में पता कर रहे हैं कि यह सुनिश्चित करना, और उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है। शिक्षक ऐसे छात्रों के लिए समय समय पर समझाने होने कैसे और वे का उपयोग करें या होने, रणनीति का प्रयोग करेंगे उन्हें क्यों, या वे अन्य कार्यों के लिए इसे संशोधित कैसे वे एक रणनीति का उपयोग समय की एक रिकॉर्ड रखने के लिए और उन्हें इनाम के रूप में बातें करके रणनीति को बढ़ावा देने के कर सकते हैं ऐसा करने के लिए। छात्र Generalizations यह समय के साथ और नई स्थितियों में रणनीति के छात्रों के उपयोग का आकलन करने के लिए भी महत्वपूर्ण है। छात्रों के लिए एक विशेष रणनीति का उपयोग करें या सफलतापूर्वक नई स्थितियों के लिए अनुकूल करने के लिए जारी रहेगा कि मान नहीं है। शिक्षक सक्रिय रूप से अपने सहयोगियों के साथ अपने छात्रों के साथ रणनीति के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए, साथ ही चाहिए। छात्रों को स्वचालित अलग अलग स्थितियों में रणनीति सामान्यीकरण नहीं होगा; वे ऐसा करने के लिए प्रोग्राम किया जाना चाहिए। रणनीति अनुदेश प्रक्रिया का मूल्यांकन, शिक्षकों, अपने सहयोगियों के साथ सहयोग प्रतिक्रिया मिल, और छात्रों को एक सफल तरीके से अन्य सामग्री क्षेत्रों में रणनीति का उपयोग कर रहे हैं तो यह पता लगाना चाहिए। छात्रों को यह सामान्यीकरण और विभिन्न, उचित, स्थितियों में इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो एक रणनीति पूरी तरह से सफल नहीं होगा। रणनीति उपयोग को बढ़ावा देने के लिए, अन्य सामग्री क्षेत्र के शिक्षकों की रणनीति कदम और कैसे रणनीति काम करता है के बारे में पता किए जाने की जरूरत है। यह जब उचित रणनीति का उपयोग करने के लिए छात्रों को भाषा के एक ही प्रकार का उपयोग करें और संकेत करने के लिए उन्हें सक्षम हो जाएगा।